Tuesday, October 13, 2020

किशोर कुमार

 बहुमुखी प्रतिभा के धनी  अभिनेता, पार्श्व गायक, स्टेज आर्टिस्ट, फिल्म निर्माता, निर्देशक किशोर कुमार की आज पुण्यतिथि है । आभास कुमार गांगुली नाम से , खण्डवा , मध्य प्रदेश में एक प्रतिष्ठित बंगाली परिवार में जन्मे किशोर कुमार का फ़िल्मी सफ़र तीन दशक का रहा जिसमें  उनने अभिनय भी किया और गीत भी गाए । स्टेज कार्यक्रमों  के साथ साथ फिल्म निर्देशन और निर्माण में भी सक्रिय रहे ।

फिल्म मुनीम के लिए  गाए गीत के साथ उन्हें शोहरत मिली , हालांकि उस समय , मुहम्मद रफ़ी, मुकेश, तलत महमूद, मन्ना डे, महेंद्र कपूर जैसे दिग्गज गायक भी पार्श्वगायन में सक्रिय और प्रतिष्ठित थे ।

किशोर कुमार ने नयी दिल्ली, हाफ़ टिकट, गंगा की लहरें, प्यार किये जा, हम सब उस्ताद हैं, हंगामा, मनमौजी, मेम साहब, भाई भाई, नौकरी, रंगोली, दिल्ली का ठग, मि. एक्स इन बॉम्बे , आशा, चलती का नाम गाड़ी, में काम किया । चलती का नाम गाड़ी  तो स्व निर्मित फिल्म थी जिसमें अशोक कुमार, किशोर कुमार, अनूप कुमार तीनों भाई दिखायी दिए ।फिल्म हाफ़ टिकट का एक गीत  उनने स्त्री- पुरुष दोनों आवाज़ों में गाया और यह प्रयोग सफल भी रहा   

। एक गायक के रूप में किशोर कुमार के करियर को गति फिल्म आराधना के गीतों से मिली , जिसके बाद वो लोकप्रियता की सीढ़ियां  चढ़ते ही चले गए और फ़िल्मी संगीत में किशोर कुमार युग का पदार्पण हुआ ।किशोर कुमार ने आराधना, अमर प्रेम, कटी पतंग, आप की क़सम, अनुरोध , मुक़द्दर का सिकंदर, शहंशाह, मि. इंडिया, शराबी, सागर, फंटूश, नौ दो ग्यारह, शोले, खुश्बू, आंधी, जूली, मिली, परिचय, अभिमान, अंदाज़ और अन्य कई फिल्मों के लिए यादगार गीत गाये ।आशा भोसले के साथ गाये उनके गीत बहुत सफल रहे ।

हिन्दी फिल्मों के संगीत इतिहास में yodelling करने वाले पहले गायक बने ।

उन्हें आठ बार सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक का पुरस्कार मिला ।

उल्लेखनीय है और विडम्बना भी कि उनके बड़े भाई  अभिनेता अशोक कुमार का जन्मदिन  13 अक्टूबर  को  पड़ता है । किशोर कुमार की मृत्यु के बाद अशोक   कुमार ने अपना जन्मदिन कभी नहीं मनाया ।

महान कलाकार को हमारी विनम्र श्रद्धांजलि !!

No comments:

Post a Comment