Thursday, September 14, 2017

हिन्दी दिवस

एक कार्यालय में जहां मैं वर्षों पूर्व तैनात था, एक बार दिनचर्या के दौरान मेरे पास एक नस्ती प्रस्तुत हुई जिसमे एक हिन्दी पत्र का प्रारूप भी था । प्रारूप पढ़ते पढ़ते एक शब्द ‘ उपक्रम ‘ पर मेरी दृष्टि पड़ी और ठहर गयी । कर्मचारी योग्य एवं मेहनती था और साधारणतया उसके द्वारा तयार किए प्रारूप को अधिक देखना नहीं पड़ता था पर इस बार पत्र के संदर्भ अथवा विषयवस्तु में ‘उपक्रम’ शब्द का न कोई स्थान था न औचित्य, इसलिये मैंने संबंधित कर्मचारी से पूछना उचित समझा । ज्ञात हुआ कि अंग्रेज़ी शब्द ‘undertaking’ से अभिप्राय था और प्रचलित सरकारी शब्दकोश में इस शब्द का अनुवाद ‘उपक्रम’ लिखा था, जो कि सही होते हुए भी उपयुक्त न था । अक्सर होता है कि प्रयत्न करने के बाद भी उपयुक्त शब्द नहीं मिल पाता । खैर मैंने अपनी साधारण सूझ बूझ से ‘उपक्रम’ के स्थान पर ‘वचनबद्धता’ लिख दिया जो कि संदर्भ और विषय से मेल खाता था ।अपना उदाहरण दूँ तो एक बार मेरी गाड़ी भी बजट संबंधी संदर्भ में ‘दत्तमत’ शब्द पर रुक गयी थी । संबन्धित विभाग से पूछने पर पता लगा कि इस शब्द का अर्थ ‘voted’ है । कुछ वर्षों बाद मुझे बहुत प्रसन्नता हुई जब उक्त कर्मचारी का नाम मैंने हिन्दी दिवस पर सम्मानित कर्मचारियों की समाचार पत्र में प्रकाशित सूची में पढ़ा ।यह उस कर्मचारी की योग्यता, परिश्रम और लगन का ही परिणाम था । 

हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं !


No comments:

Post a Comment